Wednesday, April 26, 2023

What Is Difference Between MB (Megabyte) and GB (Gigabyte) In Hindi

Computer Memory और डिजिटल स्टोरेज की दुनिया में, मेगाबाइट्स और गीगाबाइट्स दो ऐसे शब्द हैं जिनका हम अक्सर रोजमर्रा के जीवन में उपयोग करते हैं। उनका उपयोग फ़ाइलों, चित्रों, संगीत, ग्राफ़िक्स, वीडियो गेम आदि के dimensions  को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।


कंप्यूटर और दूरसंचार प्रणालियों में डेटा अंतरण दर कई वर्णों, ब्लॉकों या बिट्स, बाइट्स प्रति सेकंड या बिट्स प्रति सेकंड या माप की इकाइयों द्वारा निर्धारित की जाती है।


सबसे आम दैनिक डेटा मेट्रिक्स में से एक गीगाबाइट (जीबी) है। एक मेगाबाइट (एमबी) को 1,000 किलोबाइट (केबी) कहा जाता है, हालांकि यह वास्तव में 1,024 किलोबाइट (केबी) है, जबकि एक गीगाबाइट (जीबी) को 1,000 किलोबाइट (केबी) भी कहा जाता है।


दोनों इकाइयाँ डिजिटल मीडिया के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं, और इनका उपयोग मेमोरी को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। इस लेख में, हम मेगाबाइट और गीगाबाइट के बीच कुछ प्रमुख अंतर सीखते हैं।


मेगाबाइट क्या है?(what is megabit )

डिजिटल कंप्यूटर और मीडिया की दुनिया में, मेगाबाइट डेटा भंडारण का अनुमान लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली मापने वाली इकाई के रूप में लोकप्रिय है। या दूसरे शब्दों में, हम कह सकते हैं कि एक इकाई जिसे हम एक मिलियन बाइट्स के बराबर मूल्य वाले डिजिटल डेटा का अनुमान लगाना पसंद करते हैं, मेगाबाइट कहलाती है।



बाइट डिजिटल डेटा के लिए प्राथमिक मापन इकाई है, लेकिन डेटा की बड़ी मात्रा को समझाने के लिए और परिभाषाओं की आवश्यकता थी; इसलिए, मेगाबाइट पेश किया गया था। मेगाबाइट को भी कई तरह से परिभाषित किया जाता है।


गीगाबाइट क्या है? What is gigabyte

एक गीगाबाइट एक डेटा यूनिट है जो लगभग 1 बिलियन बाइट डेटा के बराबर है। यूनिट गीगाबाइट का उपयोग व्यापक रूप से रखे गए डेटा की मात्रा या स्टोरेज डिवाइस की भंडारण क्षमता का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। एक एचडीडी, उदाहरण के लिए, 500 जीबी की कच्ची क्षमता हो सकती है, फिर भी केवल 200 जीबी डेटा स्टोर कर सकता है।

No comments:

Post a Comment